• This site uses cookies. By continuing to use this site, you are agreeing to our use of cookies. Learn more.

इंटीरियर के मुताबिक लगाएं पौधे, बरामदे में चौड़ी पत्ती और टेबल को सजाने के लिए ग्रुप में लगाएं छोटे पौधे

Staff member



Next

1 / 2

लाइफस्टाइल डेस्क. घर के अंदर बरामदे और बालकनी में सलीक़े से लगे पौधे इंटीरियर में चार चांद लगाते हैं। अगर आप पौधों को नर्सरी से ख़रीदते हैं, तो चुनाव करते समय सुंदरता की बजाय पौधों की गुणवत्ता देखें साथ ही यह भी समझने की कोशिश करें कि जिस जगह आप इन पौधों को रखेंगे वहां ये कैसे लगेंगे। क्या घर में ये पौधे बढ़ पाएंगे। हाॅर्टिकल्चर विशेषज्ञ डाॅ. जे.पी. अग्निहोत्री बता रहे हैं घर के किस हिस्से में कौन सा पेड़ लगया जाए...

ड्राइंग रूम के लिए बड़ी और चौड़ी पत्तियों वाले पौधे

  1. बड़े आकार और पत्तियों वाले पौधों को हल्के रंग की दीवार के साथ रख सकते हैं। वहीं चौड़ी व रंग-बिरंगी पत्तियों वाले पौधों को थोड़े गहरे रंग वाली दीवार के साथ रखें। इन पौधों में फाइकस इलास्टिका (रबर प्लांट), फाइकस बेंजामिना (वीपिंग फिग), कैमीडोरिया, एलिगेंस, क्रोटोन, ऐरोकेरिया, फिलोड्रेन्ड्रोन स्केडेन्स आदि चुन सकते हैं।
  2. टेबल को सजाने के लिए छोटे आकार के पौधे हैं बेहतर
    टेबल पर सजाने के लिए समूह में छोटे आकार के पौधे जैसे एग्लोनेमा, विभिन्न प्रकार की फर्न, शेफलेरा, रेफिस पाम, मारांटा, नोलिना (फाउटेंन पाम), रिबन ग्रास, क्लोरोफाइटम (ग्रीन व वेरीगेटेड, स्पाडर प्लांट), ट्रेडशकेन्शिया आदि रख सकते हैं। यदि आपके ड्रॉइंगरूम में सीढ़ियां हैं तो बेल वाले पौधे जैसे मनी प्लांट आदि लगा सकते हैं।
  3. बरामदे के लिए हैंगिंग बास्केट में लगाएं पौधे
    • अधिक तापमान और प्रकाशरहित बरामदे को सुंदर बनाने के लिए दीवार व खंभों के सहारे बड़े पौधे लगाए जा सकते हैं। जैसे फाइकस बेंजामिना, फिलोडेनड्रोन अनेक रंग की पत्तियों वाले क्रोटोन रख सकते हैं। लंबे पौधों से बरामदे की रौनक़ बढ़ जाएगी।
    • यदि बरामदे की चौड़ाई कम हो तो स्टैंड पर फर्न, फूल वाले पौधे, विभिन्न रंग के कोलियस, एग्लोनेमा आदि रखें। यह जगह कम घेरते हैं और ख़ूबसूरत भी लगते हैं।
    • बरामदे में हैंगिग बास्केट के लिए अलग-अलग रंग की प्लास्टिक और तार की जाली की बास्केट में माॅस और नारियल की जटा रखकर, मिट्टी भरकर बडलिया, कोमेलाइना की अनेक किस्में, बरबीना (सफ़ेद, गुलाब, बैंगनी फूल वाले) और गर्मी व वर्षा में पोर्चुलाका लगा सकते हैं।

  4. भरपूर रोशनी वाली जगह के लिए फूल वाले पौधे लगाएं
    • घर में जहां अच्छा प्रकाश और गर्म वातावरण रहता है वहां बड़े पौधे जैसे फाइकस बेंजामिना, मोन्सटेरा, ऐरोकेरिया (क्रिसमस ट्री), डेफिन बेकिया, मेक्युलाटा, ड्रेसीना मार्जिनता, ड्रेसीना रिफ्लेक्स वैरीगेटा, क्रोटोन आदि पौधे सजा सकते हैं।
    • फोकल पॉइंट बनाते हुए छोटे पौधे शैफलेरा, एग्लोनेमा, नोलिना, फर्न, रिबनग्रास आदि का समूह रख सकते हैं।
    • समयसमय पर इनके साथ फूल वाले पौधे जैसे लिलियम, जिरेनियम, एमेरीलिस लिली आदि भी लगा सकते हैं।
घर में पौधे लगाते हैं तो रखें 5 बातों का ध्यान

    • पौधे ख़रीदते वक़्त थोड़ी सावधानी की ज़रूरत होती है। कीट व रोग रहित स्वस्थ पौधे जिनकी पत्तियां कटी-फटी न हो। यह भी देखें कि गमले की मिट्टी नर्म व गीली रहे, सूखी व कठाेर मिट्टी न हो।
    • बड़े पौधे ख़रीदते वक़्त ध्यान रखें कि वो किसी खाली जगह पर रखने के लिए ही हों। इसके साथ ही खाली जगह पर कई पौधे लगाने की बजाय एक बड़ा पौधा ही लगाना चाहिए।
    • समय-समय पर गमले की मिट्टी की ऊपरी परत सूखने पर ही उचित मात्रा में पानी दें। तरल खाद का उपयोग करें। गमलों के नीचे एक प्लास्टिक की गोल या गमलों की बनावट के अनुसार ट्रे रखें जिससे गमलों से ररसने वाला पानी फर्श या फर्नीचर को गंदा न करे।
    • चौड़ी पत्तियों को समय-समय पर किसी नर्म कपड़े से झाड़ें या गीली रूई के फाहे से साफ़ करें। यदि पौधे सिर्फ़ एक तरफ़ से बढ़ रहे हैं तो इन्हें ऐसे रखें कि इन पर रोशनी एक तरफ़ न होकर चारों तरफ़ से पड़े।
    • पौधों के जिस हिस्से में ज़्यादा रोशनी मिलेगी पौधे उसी दिशा में बढ़ेंगे। यदि ऐसा संभव नहीं है तो पौधों तो घुमाते रहें। समान रूप से रोशनी मिलेगी तो ये समान अनुपात में बढ़ेंगे।
 
Last edited:
Top